Not known Facts About सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय

Wiki Article



इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक कि इस तेल का रंग न बदल जाए।

सफेद बाल काले करने में आंवला भी काफी फायदा करता है। आंवला पाउडर लोहे की एक कढ़ाई में डाल कर उसमें पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार कर ले और इसे दो से तीन दिनों तक पड़ा रहने दे फिर हेयर कलर के जैसे इसे बालों पर लगाए। इस उपाय को सही तरीके से करने पर बाल काले होते है। रोजाना एक आंवला खाने से भी बाल सुंदर और स्वस्थ रहते है।

'द केरल स्टोरी' पर बैन के खिलाफ आज सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु से मांगा था जवाब

करी पत्तों में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स होता है इस वजह से यह बाल सफेद होने से बचाते हैं.

मेथी और करी पत्ते का हेयर पैक लगाने के फायदे

कई लोगों में मेलनिन का बनना कम उम्र में ही लगभग रुक सा जाता है.

चावल के पानी से बाल धोएं : यह सदियों पुरानी चीनी पद्धति है, जिसमें चावल के पानी को किसी मन्त्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। चावल पकाते समय उससे निकले पानी को आप बॉटल में डाल कर एक- दो दिन के लिए रहने दें। इस पानी से बालों को धोने से स्कैल्प का पीएच स्तर संतुलित रहता है और प्राकृतिक तेल भी बना रहता है। सप्ताह में तीन बार इस पानी से बाल धोने से सफ़ेद बाल नहीं उगते हैं।

एक से दो घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

अचानक बालों के सफेद होने और झड़ने पर भी डॉक्टर की मदद ले सकते हैं।

इस मिश्रण को बालों पर लगाने से सफ़ेद बाल प्राकृतिक तौर पर काले हो जाते हैं।

मेथी दानों में अमीनो एसिड पाया जाता है जिससे बाल काले करने में मदद मिलते हैं

जिंक और सेलेनियम- बालों को काला करने में click here जिंक और सेलेनियम की भी अहम भुमका हो सकती है। इसके लिए अनाज और अंडे का सेवन कर सकते हैं।

हरी सब्जियों व फलों के सेवन न करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिसके कारण समय से पहले सफेद बाल की परेशानी हो जाती है।

इसके लिए प्याज को अच्छी तरह से कूचकर रस तैयार कर लेें. अब प्याज के रस को अपने बालों में लगाएं. इसके बाद बालों की मालिश करें. जब बाल सूख जाए तो नॉर्मल पानी से बालों को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें.

Report this wiki page